पान के पत्तो से दूर करे कुछ खतरनाक समस्या अपनाए ये उपाय - SAMACHAR GYAN पान के पत्तो से दूर करे कुछ खतरनाक समस्या अपनाए ये उपाय - SAMACHAR GYAN

पान के पत्तो से दूर करे कुछ खतरनाक समस्या अपनाए ये उपाय

Paan ke Patte ke Upay: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के लिए कई सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. इन सभी सामग्रियों का अपना महत्वपूर्ण स्थान है. उपाय के तौर पर जिनका कई कामों की सिद्धि के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इन्हीं सामग्रियों में से एक है पान का पत्ता जिसका पूजा-पाठ में तो इस्तेमाल होता ही है इसके अलावा कई ऐसे उपाय भी हैं. जिनमें पान के पत्ते का विशेष महत्व है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी को पान का पत्ता अत्यंत प्रिय है. यदि व्यक्ति मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) को पान का पत्ता अर्पित करें तो उसकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

वास्तु शास्त्र में भी पानी के पत्ते के कई ऐसे उपाय बताए गए हैं. जिन्हें अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन में बहुत कुछ पा सकते हैं. पान के पत्ते के कई उपाय जिनके बारे में हमें बता रहे हैं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा, ज्योतिष.

हनुमान जी को इस तरह अर्पित करें पान का पत्ता

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को पान का पत्ता अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इसके लिए व्यक्ति को सूर्योदय से पहले उठकर स्नानादि से निवृत होकर हनुमान मंदिर में पान का पत्ता हनुमान जी के चरणों में अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से बजरंगबली उस व्यक्ति के सारे संकट हर लेते हैं और मन मांगा वरदान देते हैं.

– क्या है देवी-देवता के सामने दीपक जलाने से जुड़े ज़रूरी नियम

इस तरह भगवान शिव को चढ़ाएं पान का पत्ता

भगवान शिव को पान का पत्ता अर्पित करने का विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्रावण मास या फिर सोमवार के दिन भगवान शिव को गुलकंद से बना पान जिसमें सौंफ, सुपारी का चूरा और कत्था मिला हो. अर्पित करने से हर मनोकामना की पूर्ति होती है.

व्यापार में आ रही बाधाएं दूर होंगी

यदि किसी व्यक्ति को ऐसा लगता है कि उसकी दुकान या फिर उसके व्यापार में किसी ने कुछ टोटका कर दिया है तो 5 पान के, 5 पीपल के और 8 भिंडी के पत्तों को एक धागे में पिरो कर दुकान की पूर्व दिशा में बांध देना चाहिए. इस उपाय से व्यापार में वृद्धि होगी और बिक्री भी ज्यादा होगी.

–वास्तु के नियम के अनुसार करें घर की सफाई और फिर देखें चमत्कार

हर काम की सफलता के लिए उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पान के पत्ते में हिंदू देवी-देवताओं का वास माना जाता है. यदि घर के पूजा स्थान पर नियमित रूप से पान का पत्ता भगवान को अर्पित किया जाए तो घर की नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता का संचार बढ़ता है. इसके अलावा यदि आपका कोई काम नहीं हो रहा है तो रविवार के दिन एक पान का पत्ता लेकर घर से निकलें. इस उपाय से आपके हर काम पूरे होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.