अनिल अंबानी के जन्मदिन के अवसर पर जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें। - SAMACHAR GYAN अनिल अंबानी के जन्मदिन के अवसर पर जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें। - SAMACHAR GYAN

अनिल अंबानी के जन्मदिन के अवसर पर जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ बेहद रोचक बातें।

 

जब देश के बड़े बिजनेसमैन की बात की जाती है तो उसमें अंबानी परिवार का जिक्र सबसे पहले किया जाता है। अंबानी परिवार में भी मुकेश अंबानी का नाम देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन में लिया जाता है। मगर इसी परिवार के सदस्य अनिल अंबानी भी बहुत पॉपुलर हैं। बेशक इस वक्त अनिल कठिन परिस्थितियों से गुजर रहे हैं, मगर देश के नामी बिजनेसमैन में एक नाम उनका भी शामिल है।

फिटनेस फ्रीक हैं अनिल अंबानी

60 प्लस होने के बाद भी अनिल अंबानी अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ही फिक्रमंद रहते हैं। दरअसल, एक समय था जब अनिल अंबानी ओवरवेट थे और वजन कम करने के लिए उन्होंने मुंबई में होने वाले मेराथन में हिस्सा लेना शुरू किया था। आज भी अनिल अंबानी हर मैराथन में हिस्सा लेते हैं और नियमित मॉर्निंग वॉक पर भी जाते हैं।

अनिल अंबानी की अच्‍छी आदतें

आपने बड़ी-बड़ी बिजनेस पार्टियों में लोगों को ड्रिंक और स्मोक करते हुए देखा होगा। मगर अनिल अंबानी सबसे अच्‍छी आदत है कि वो न तो ड्रिंक करते हैं और न ही स्मोक करते हैं। अनिल अंबानी को बहुत सारी पार्टियों में देखा जाता है, मगर उन्हें कभी भी ऐसे कोई भी शौक करते हुए नहीं पाया गया न ही उनकी ऐसी कोई तस्वीर देखी गई।

वर्कोहोलिक

अगर आपको जीवन में कामयाब होना है तो कुछ बातों का ध्यान बहुत ही जरूरी है। पहला आपको अपने काम से बहुत प्‍यार होना चाहिए, दूसरा कि आपको समय पर काम करना आता होना चाहिए। अनिल अंबानी में यह दोनों ही गुण हैं। ऐसा सुना जाता है कि अनिल अंबानी ठीक 9:30 पर सुबह ऑफिस पहुंच जाते हैं और रात में 9:30 पर ऑफिस से घर के लिए निकलते हैं। इस तरह से देखा जाए तो अनिल अंबानी 12 घंटे काम करते हैं।

अनिल अंबानी की शादी

रिलायंस ग्रुप के फाउंडर धीरूभाई अंबानी के बेटे अनिल अंबानी की लव स्टोरी भी बेहद फिल्‍मी है। वर्ष 1986 में अनिल की मुलाकात उस दौर की टॉप एक्ट्रेस रहीं टीना मुनीम से हुई थी। जब टीना और अनिल की मुलाकात हुई तब टीना अनील को पहचानती भी नहीं थीं, मगर अनिल को टीना पहली नजर में ही पसंद आ गई थीं। टीना और अनिल की जब लव स्टोरी शुरू हुई और अनिल ने अपने घर में टीना के बारे में सभी को बताया तो, इस शादी के लिए परिवार में कोई तैयार नहीं हुआ। मगर दोनों की शादी के लिए अनिल के बड़े भाई मुकेश अंबानी ने बात आगे बढ़ाई और फिर वर्ष 1991 में दोनों की शादी हुई। अनिल और टीना की शादी का फंक्शन मुंबई के एक फुटबॉल स्टेडियम में हुआ था।

पॉलिटिक्स में अनिल अंबानी

वर्ष 2004-2006 में रिलायंस उद्योग समूह के वाइस चेयरमैन अनिल अंबानी ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार की हैसियत से उत्तर प्रदेश राज्‍य सभा से चुनाव लड़ चुके हैं और मेंबर ऑफ पार्लियामेंट भी रह चुके हैं।

उम्मीद है कि आपको अनिल अंबानी से जुड़ी ये बातें पसंद आई होंगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Leave a Reply

Your email address will not be published.