Dates Benefits: गर्मी के मौसम में चेहरे पर चमक ला सकते है - SAMACHAR GYAN Dates Benefits: गर्मी के मौसम में चेहरे पर चमक ला सकते है - SAMACHAR GYAN

Dates Benefits: गर्मी के मौसम में चेहरे पर चमक ला सकते है

Dates Benefits: गर्मी के मौसम में शरीर और खासकर त्वचा को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. अगर आप शरीर पर ध्यान नहीं देंगे तो आपकी सेहत बहुत जल्दी खराब हो जाती है. साथ ही त्वचा बहुत सुस्त हो जाती है. वैसे ड्राई फ्रूट भी आपके शरीर को भीषण गर्मी से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं. खजूर भी एक ड्राई फ्रूट है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता. ये ड्राई फ्रूट महिलाओं की त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये उनके चेहरे से पिंपल्स और डार्क सर्कल्‍स को दूर करता है और इसे बहुत सुंदर बनाता है. बता दें कि त्वचा के अलावा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए इसके कई फायदे हैं.

ब्रेन के फंक्शन में होता है सुधार
अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग के फंक्शन में सुधार होता है. खजूर के पोषक तत्वों के कारण आपका दिमाग तेज हो जाएगा और याददाश्त भी अच्छी होगी. स्‍टडी के अनुसार ये कहा जा सकता है कि खजूर बेहतर याददाश्त और याद करने की क्षमता में बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है.

बाल झड़ने की समस्या होगी खत्‍म 
अगर आप बालों के झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस स्थिति में ये ड्राई फ्रूट आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है. कई विशेषज्ञों के अनुसार खजूर में आयरन होता है इसलिए ये बालों के स्कैल्प तक ब्‍लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा करता है. अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे.

पोषक तत्व
खजूर में कई अच्छे पोषक तत्व होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके सेवन से ज्यादातर ताजे फलों की तुलना में ज्यादा कैलोरी मिलती है. बता दें कि खजूर में किशमिश जितनी ही कैलोरी होती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
खजूर का उपयोग स्किन पील्स के रूप में भी किया जा सकता है. खजूर में मौजूद पोषक तत्व सनबर्न को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से बचा सकते हैं.

सेक्सुअल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद
बहुत पुराने समय से पुरुष अपनी सेक्सुअल हेल्‍थ और शक्ति को समृद्ध करने के लिए खजूर खा रहे हैं. साथ ही खजूर का शरबत पुरुषों की एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है. रोजाना खजूर का शरबत का सेवन करने से कामुकता बढ़ती है. इसके अलावा, कच्चे खजूर और शरबत दोनों ही सेक्सुअल डिजायर्स को बढ़ाने का काम करते हैं. बता दें कि पुरुषों द्वारा खजूर को खाने से उनकी खराब सेक्‍स लाइफ में सुधार हो सकता है.

बढ़ाता है स्पर्म काउंट

आजकल कई पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या देखी जाती है. अगर आपको भी यही समस्या है तो खजूर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि ये स्पर्म काउंट को बढ़ाता है. खजूर पुरुषों में स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी को बढ़ाने में मदद करता है. दरअसल इसमें एस्ट्राडियोल और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं. जिसके कारण स्पर्म्स की क्‍वालिटी और संख्या में वृद्धि होती है.

हड्डी को मजबूत बना सकता है

खजूर कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इसलिए खजूर शरीर की हड्डियों को स्वस्थ रखता है और हड्डियों से संबंधित डिसऑडर्स को रोकता है. खजूर में विटामिन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो रक्त के जमाव को नियंत्रित करने में मदद करता है. साथ ही हड्डियों को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है. अगर आपकी कोई हड्डी फ्रैक्चर हो गई है तो खजूर आपकी हड्डी को मजबूत बना सकता है.

खजूर खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

किसी भी चीज के सेवन का सबसे ज्यादा फायदा तभी मिलता है. जब उसे सही समय पर खाया जाए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक खजूर खाने का सबसे अच्छा समय रात का होता है. हालांकि, आप इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग समय पर भी ले सकते हैं क्योंकि फूड्स का हर किसी के शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. वैसे आप वर्कआउट से पहले भी दो-चार खजूर खा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.