कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड, हड्डियां होंगी मजबूत और आप रहेंगे तंदरुस्त - SAMACHAR GYAN कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड, हड्डियां होंगी मजबूत और आप रहेंगे तंदरुस्त - SAMACHAR GYAN

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड, हड्डियां होंगी मजबूत और आप रहेंगे तंदरुस्त

Calcium Rich Food: सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए कैल्शियम का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है. यहां कुछ ऐसी चीजें दी गई हैं जो कैल्शियम से भरपूर हैं और आपकी डाइट का आसानी से हिस्सा बन सकती हैं.

खास बातें

  • कैल्शियम की कमी से दांत भी कमजोर हो जाते हैं.
  • कैल्शियम सेहत बनाए रखने के लिए जरूरी है.
  • इस तरह करें कैल्शियम का सेवन.
Healthy Food: शरीर को ठीक तरह से काम करते रहने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) से हड्डियां कमजोर होने के साथ-साथ दांतों से जुड़ी दिक्कतें, नाखून टूटना और चक्कर आना आदि भी हो सकता है. इसलिए कैल्शियम (Calcium) की पर्याप्त मात्रा डाइट में जरूर होनी चाहिए. जब शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी नहीं हो पाती तो वो हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है जिससे हड्डियां और भी कमजोर हो जाती हैं. निम्न कुछ ऐसे कैल्शियम से भरपूर फूड हैं जिन्हें आप अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं.
कैल्शियम से भरपूर फूड | Calcium Rich Foods
लगभग 100 ग्राम दूध में ही 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. अगर फैट कंटेन्ट की चिंता ना हो तो आप रोजाना एक गिलास गाय का दूध (Milk) पी सकते हैं. यह आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करेगा. दही का सेवन भी किया जा सकता है.
रागी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम रागी में ही 344 से 364 मिलीग्राम तक कैल्शियम होता है यानी इसमें दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेहत (Health) पर और भी कई फायदे होते हैं. 

अंकुरित मूंग
प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही अंकुरित मूंग कैल्शियम से भी भरपूर होती है. इसे सलाद बनाकर या फिर अंडे के साथ भी खाया जा सकता है. यह शरीर का वजन घटाने के लिए भी जानी जाती है.
गुड़
गुड़ को अलग-अलग तरह से खाया जाता है. आपको शायद जानकार हैरानी हो लेकिन 100 ग्राम गुड़ 1638 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. रोजाना थोड़ा गुड़ खाने पर भी आपको कैल्शियम की अच्छीखासी मात्रा मिल सकती है.
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.