आंवले के इस्तेमाल करने से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा - SAMACHAR GYAN आंवले के इस्तेमाल करने से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा - SAMACHAR GYAN

आंवले के इस्तेमाल करने से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा

ठंड के मौसम में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए आंवला फायदेमंद फल है। दुनिया में आंवला अलग-अलग नामों से जाना जाता है इसका वनस्पतिक नाम पायलेथेंन्स, एमबलिका अंग्रेजी नाम एमब्लीक, माइरोबलान ट्री है।

विटामिन सी से भरपूर आंवला आंखों, बालों, और त्वचा, के लिए भी फायदेमंद होता है आंवला फेफड़ों के लिए भी लाभदायक माना जाता है आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो, इसमें विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और फास्फोरस, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं आंवले का सही तरह सही समय और सही क्वांटिटी में उपयोग करना आवश्यक है इसलिए इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बताएंगे आंवला के फायदे।

○ शुगर के मरीजों के लिए आंवला बहुत लाभकारी होता है शुगर से पीड़ित इंसान अगर आंवले के रस को शहद के साथ मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें तो बीमारी से राहत मिल सकती है।

○ पथरी से बीमार लोग अगर 30 से 40 दिन आंवले को सुखाकर खाए या उसे पीसकर उसके पाउडर मूली के रस के साथ सेवन करें तो अच्छा होता है।

○ अगर आपको शराब की बुरी लत है तो उसका असर सीधे किडनी और लीवर में होता है ऐसे शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए आंवला का सेवन रोज किसी भी रूप में करना अच्छा होता है।

○ थायराइड की समस्या वाले लोगों को रोज काली मिर्च के साथ आंवला का पाउडर या आंवला का जूस मिलाकर पीना चाहिए।

○ अपने ओरल हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए रोज कच्चा आंवला खाना चाहिए।

○ खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर अगर आप रोज आंवले के रस पिये। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है और खून की कमी नहीं होने देता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.