बाथरूम में गर्मी से बचाने के लिए करे ये काम - SAMACHAR GYAN बाथरूम में गर्मी से बचाने के लिए करे ये काम - SAMACHAR GYAN

बाथरूम में गर्मी से बचाने के लिए करे ये काम

Bathroom cooling tips: गर्मी के मौसम में घर को ठंडा रखने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं. एसी, कूलर और पंखें की मदद से घर को जैसे-तैसे ठंडा रखा जा सकता है. मगर, बाथरूम को ठंडा रखना कई लोगों के लिए काफी मुश्किल टास्क बन जाता है.

जिसके चलते गर्मी के कारण अक्सर लोगों को बाथरूम में घुटन होने लगती है. ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों की मदद से बाथरूम की गर्मी को तुरंत दूर कर सकते हैं.

दरअसल, घर के कमरों की तरह बाथरूम में एसी या कूलर लगवाना तो हर किसी के लिए संभव नहीं है. जिसके कारण बाथरूम में गर्म हवा आसानी से घूमने लगती है और रोजमर्रा के काम करते समय ज्यादातर लोगों को बाथरूम की गर्मी में घुटन महसूस होना शुरू हो जाती है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे बाथरूम की गर्मी दूर करने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें ट्राय करके आप भीषण गर्मी में भी बाथरूम को नेचुरली कूल रख सकते हैं.

ब्लाइंड्स को करें बंद

चारों तरफ से बाथरूम बंद होने के चलते सूरज की रोशनी खिड़की से बाथरूम में प्रवेश करती है और कुछ ही समय में बाथरूम से गर्माहट निकलना शुरू हो जाती है. इसलिए बाहर की गर्माहट को अंदर आने से रोकने के लिए दिन में विंडो पर लगा ब्लाइंड बंद रखने की कोशिश करें. इसके अलावा आप खिड़की पर ब्लैकआउट कर्टेन, रिफ्लेक्टिव ब्लाइंड्स और इंसुलेटेड विंडो फिल्म लगाकर भी बाथरूम को गर्म होने से रोक सकते हैं.

बाथरूम फैन ऑन करें

बाथरूम में भरी गर्मी निकालने के लिए बाथरूम में जाने के कुछ देर पहले फैन ऑन करना न भूलें. इससे गर्म हवा बाहर निकलना शुरू हो जाएगी और आपको घुटन महसूस नहीं होगी. साथ ही बाथरूम को ठंडा करने के लिए आप स्टेशनरी फैन की भी मदद ले सकते हैं.

बाथरूम के दरवाजे खोलें

हर तरफ से बंद रहने की वजह से बाथरूम में गर्म हवा सर्कुलेट होना शुरू हो जाती है. इसलिए जब बाथरूम का इस्तेमाल न करें तब ज्यादातर समय बाथरूम के दरवाजों को खुला रखने की कोशिश करें. जिससे गर्म हवा आसानी से बाहर निकल जाएगी और आपका बाथरूम ठंडा बना रहेगा.

शाम को खुला रखें बाथरूम

शाम के समय सूरज ढ़लने के साथ ही तापमान गिरना शुरू हो जाता है. ऐसे में शाम और रात के वक्त बाथरूम के खिड़की और दरवाजों को खोलकर रखें. जिससे बाहर की ठंडी हवा बाथरूम में प्रवेश कर सके. मगर, ध्यान रहे सुबह धूप होने से पहले खिड़कियां बंद करके ब्लाइंड्स लगाना ना भूलें.

कम करें बिजली का इस्तेमाल

बाथरूम की गर्मी कम करने के लिए लाइट्स और अन्य हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें. क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से निकलने वाली गर्मी बाथरूम का तापमान बढ़ाने में भी सहायक होती है. इसलिए ज्यादातर समय बाथरूम की लाइट बंद रखने की कोशिश करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.