प्याज का छिल्का है आपकी स्कीन के लिए हेल्दी - SAMACHAR GYAN प्याज का छिल्का है आपकी स्कीन के लिए हेल्दी - SAMACHAR GYAN

प्याज का छिल्का है आपकी स्कीन के लिए हेल्दी

Onion Peel Skin Benefits:: इंडियन खाने में प्याज का तड़का लगे बिना स्वाद अधूरा है.भारत के लगभग हर व्यंजन में इसका इस्तेमाल किया जाता है. हो भी क्यों न ये स्वाद जो बढ़ाती है. प्याज का इस्तेमाल तो हम भरपूर करते हैं पर क्या आपने कभी छिलकों का इस्तेमाल किया है.

नहीं किया न, हमारी ये खबर पढ़ने के बाद आप प्याज के छिलकों को फेंकने से पहले जरूर सोचेंगे. अगर हम ये कहें कि ये छिलके हमारी स्किन और सेहत के लिए फायदेमंद हैं तो आपको एकदम से यकीन नहीं होगा. यहां हम आपको बताएंगे कि प्याज के छिलकों को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

रोज सुबह उठकर खाली पेट पीएं सौंफ का पानी, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आंखों की कमजोरी भी होगी दूर

दाग-धब्बे हटाए

आपने शायद ही सुना हो कि प्याज के छिलके स्कीन केयर में भी काम आते हैं. चेहरे पर दाग-धब्बे होने पर आप किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग करने की जगह प्याज के छिलकों का पेस्ट चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे दाग-धब्बे सही हो जाते हैं. स्किन एलर्जी से बचने के लिए प्याज के छिलकों को रात भर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इस पानी से रोजाना मुंह धोएं. कुछ दिनों में आप ही खुद फर्क महसूस करेंगे.

फ्लेवर की तरह करें इस्‍तेमाल

लहसुन और प्‍याज के छिलके को भूनकर ग्राइंड कर लें. इस पाउडर का इस्‍तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इससे खाने में हल्‍का सा फ्लेवर आ जाता है.

एलर्जी हो जाती है दूर

किसी वजह से शरीर में खुजली हो जाती है. इसके लिए प्याज का छिलका काफी फायदेमंद रहता है. प्याज के छिलके का पानी अपनी शरीर पर लगा लें और फिर उसे साफ कर लें. करीब दो से तीन के अंदर प्याज के पानी से शरीर को साफ करने से एलर्जी कम होने लगेगी.

फायदेमंद है गले के लिए

आपका गला खराब हो जाए तो आप प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालें फिर इस पानी को पी लें. गले से संबंधित परेशानियों में प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होगी. प्याज के छिलके को पानी में उबालकर छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद छिलकों का इस्तेमाल करें. आपको फायदा जल्दी ही दिखाई देने लगेगा.

अगर समझ गए चौलाई के फायदे तो रोज खाएंगे ‘लाल साग’, इसलिए तो कहते हैं सेहत का वरदान है तंदुलीय

प्याज के छिलकों से बनाएं खाद

अगर आप चाहें तो प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करके घर पर ही पोटैशियम युक्त खाद तैयार कर सकते हैं, जिसकी मदद से आपके पौधे तेजी से बढ़ेंगे. इसके लिए प्याज के छिलकों को कूड़े में फेंकने की बजाय आधी मिट्टी से भरे गमलों में इकट्ठा करना शुरू कर दें. उस में पानी डालते रहें. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि प्याज के छिलकों से अच्छी खाद तैयार हो जाएगी.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

इसके लिए आपको प्याज के छिलकों को पूरी रात पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी को पीना है. इसका स्वाद आपको जरूर अच्छा नहीं लगेगा, इसलिए आप चाहें तो इसमें शहद या चीनी मिलाकर भी पी सकते हैं. रोजाना इसके सेवन से आपको कुछ दिनों में फर्क जरूर नजर आएगा है.

तो उम्मीद है कि आप इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद अब प्याज के छिलकों को फेंकेगे नहीं.

Disclaimer: हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना है. इसकी वास्तविकता की जिम्मेदारी zee upuk की नहीं है.

Beetroot Health Benefits: हमेशा यंग रखेगा चुकंदर और बाल भी होंगे शानदार, Beetroot के फायदे गिनते रह जाएंगे आप

पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published.