35 साल उम्र होने से पहले घूम लें उत्तराखंड की इन जगह, डिप्रेशन रहेगी कोसो दूर

इन दिनों गर्मी इतनी बढ़ गई है कि लोग ठंडी जगह पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं. इन दिनों हिल स्टेशन जाने से बेहतर कोई और ऑप्शन नहीं हो सकता है।

1.औली (Auli)

औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो दुनिया भर में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है. यह प्राकृतिक स्थल समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. औली बद्रीनाथ के धार्मिक मंदिर के पास है. जो अपने ऊंचे-ऊंचे हिमालय के लिए जाना जाता है.औली ढलानों और स्वच्छ वातावरण के कारण भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टीनेशन भी है. उत्तराखंड में घूमने के लिए औली सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है।

कैसे पहुंचा जाए: औली पहुंचने के लिए पास का एयरपोर्ट देहरादून में स्थित है और औली से लगभग 6 घंटे की दूरी पर मौजूद पास का रेलवे स्टेशन देहरादून में है.

एक्टिविटीज: यहां आप स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग कर सकते है.

2.चोपटा (Chopta)

उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में चोपटा एक छोटा मगर खूबसूरत हिल स्टेशन है. चोपटा अल्पाइन घास के मैदान और सदाबहार वनों से घिरा एक हील स्टेशन है, जो कि उत्तराखंड राज्य के जिला रुद्रप्रयाग में समुद्र तल से 2680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक फेमस स्थल हैं.।

यहां चंद्रशिला और तुंगनाथ के प्रसिद्ध ट्रेक और उत्तराखंड में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक अहम बिंदु कार्य करता है.ट्रैकिंग करना चोपटा में सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है।

कैसे पहुंचा जाए: चोपटा पहुचने के लिए पास का एयरपोर्ट जॉली ग्रांट 221 किमी की दूरी पर है और रेलवे स्टेशन 202 किमी की दूरी पर ऋषिकेश है. यह श्रीनगर, ऋषिकेश और पौड़ी जैसे सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.