शरीर में खून की कमी हमेशा के लिए हो जाएगी दूर, अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजें

दोस्तों शरीर में उचित रक्त की मात्रा न होने पर कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं के साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा शरीर में खून की कमी होने के कारण शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट को बेहतर कर लें और इसमें खून बढ़ाने वाली कुछ चीजें शामिल कर लें, तो आपके अंदर खून की कमी दूर हो सकती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजें बता रहे हैं जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं…..

1.पालक- शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें पालक अच्छा विकल्प है। विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरी करता है। आप इसे सब्जी या जूस के रूप में भी ले सकते हैं।

2. टमाटर- टमाटर सलाद का स्वाद बढ़ाता है। साथ ही यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है। इसके लिए टमाटर का जूस, सूप पी सकते हैं। इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

Golden Hills Farm Vegetable Seeds Chukandar Seeds - Desi Variety Seeds -  Beet Root Seeds 100 seeds: Amazon.in: Garden & Outdoors

3. चुकंदर- चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाने से भी शरीर में आयरन को मिलता है।

4. सेब- सेब एनीमिया में फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है। इसके अलावा सेब में कई ऐसे विटामिन हैं, जो शरीर में खून को बढ़ाने का काम करते हैं।

सेब खाने का सही समय क्या है? - right time to eat apple in hindi - दा इंडियन  वायर

5. अमरूद- अमरूद खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। यह जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होता है। अपने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आहार में अनार को भी शामिल कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here