रूस के राष्ट्रपति पुतिन लगवाएंगे कोरोना का पहला टीका

कोरोना वैक्सीन ( कोरोना वैक्सीन ) का विश्व के सभी राष्ट्रों को इन्तजार है। रूस (Russia) ने अगस्त में पहला टीका तैयार करने की घोषणा कर दी थी।

हालांकि रूस की वैक्सीन (Russia Covid 19 Vaccine) पर सवाल उठ रहे हैं इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चौंकाने वाला ऐलान कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) कोरोना का टीका लगवाएंगे यह तय हो गया है।

पुतिन ने पहले ही की थी घोषणा

क्रेमलिन प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से समाचार है कि महामारी से रूसी राष्ट्रपति के बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है। विज्ञान सुरक्षा के तरीकों के स्तर को कम करने के लिए यह घोषणा की गई। प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी के प्रति राष्ट्रपति बेहद गंभीर हैं। उन्होंने पहले ही बोला था कि वह वैक्सीन लगवाने के बारे में सोच रहे हैं। कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना महत्वपूर्ण है। ’

वैक्सीन लगवा कर करेंगे सोल की यात्रा

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक इंटरव्यू के दौरान बोला कि राष्ट्रपति पुतिन दक्षिण कोरिया की आधिकारिक यात्रा के दौरान सभी सुरक्षात्मक तरीका अपनाएंगे। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ फोन पर वार्ता के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने वैक्सीन लगवाने के बाद सियोल की यात्रा करने का वादा किया है।

तीसरे ट्रायल का इन्तजार करेंगे पुतिन?
इसके बाद से ही पुतिन द्वारा वैक्सीन लगवाने के इरादे की खबरें तेज हो गई हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वैक्सीन लगवाने के लिए पुतिन तीसरे चरण के ट्रायल के समाप्त होने का इन्तजार करेंगे या इससे पहले ही वैक्सीन लगवाएंगे। इस बारे में प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बोला है, ‘जब तक राष्ट्रपति पुतिन इस बारे में खुद निर्णय नहीं कर लेते, तबतक इन्तजार करना होगा। बाद में यह जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। ’

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here