पैन कार्ड में 10 अंकों का क्या मतलब है? जानिए पूरा मतलब…

पैन कार्ड में 10 अंकों का क्या मतलब है? जानिए पूरा मतलब…
samachargyan

पैन कार्ड में 10 अंकों का क्या मतलब है? जानिए पूरा मतलब…।
पैन कार्ड का पूरा नाम “स्थायी खाता संख्या” है। पैन कार्ड को हिंदी में “स्थायी खाता संख्या” कहा जाता है। यह एक “INCOME TAX” पहचान पत्र है। आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया। इसका मुख्य उपयोग TAX भरने के लिए होता है। पैन कार्ड के बिना आपको TAX में अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

 

वित्तीय कार्यों में पैन कार्ड बहुत उपयोगी है। टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स) काम के लिए, व्यवसायिक कार्य के लिए, एक कर योग्य वेतन पाने के लिए, एक कर योग्य वेतन पाने के लिए, एक पैसा खरीदने और बेचने के लिए, धन और आभूषण आदि खरीदने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। कई अन्य कार्य हैं जहाँ इसकी आवश्यकता है। हर व्यक्ति को हर एक दिन इसकी जरूरत होती है।

पैन कार्ड में कार्ड में 10 अंक होते हैं, जिसमें आपकी सभी जानकारी छिपी होती है। जैसे- -AAAAA8888A

पहले 5 अक्षर अंग्रेजी वर्णमाला में हैं और अगले 4 अंक अंक हैं और अंत में एक फिर से अंग्रेजी वर्णमाला है। ये सभी संख्याएँ बहुत उपयोगी हैं। इसमें व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी होती है। आइए जानते हैं इस बारे में।

एएए- पहले 3 अक्षर अल्फाबेटिक हैं, ए से जेड तक के वर्णमाला का उपयोग किया जाता है। APT या ADH जैसे 3 अक्षर हैं।

चौथा अक्षर कार्ड का सबसे महत्वपूर्ण पत्र है। जो कार्डधारक की स्थिति का वर्णन करता है। अधिकांश पैन कार्डों पर यह चौथा अक्षर ‘P’ है। जिसका अर्थ है “व्यक्ति”। दूसरे 9 अक्षर जो चौथे वर्ण का वर्णन करते हैं। वह इस तरह है।

उ०— व्यक्तियों का संघ

B- व्यक्तियों का शरीर

सी-कंपनी

एफ फर्म

जी सरकार

एच- हिंदू अविभाजित परिवार

एल-स्थानीय प्राधिकरण

जे- आर्टिफिशियल ज्यूरिडिकल पर्सन

टी ट्रस्ट

पांचवा अक्षर, यदि पैन कार्ड व्यक्तिगत है, तो व्यक्ति के अंतिम नाम या उपनाम का पहला अक्षर है। जैसा कि SONU SINGH नाम है, पैन कार्ड नंबर पर “PAN” अक्षर होगा। और अगर पैन कार्ड किसी ट्रस्ट, कंपनी, सरकार, संगठन आदि के नाम पर है तो उसके नाम का पहला अक्षर पांचवें अक्षर में है।

छह से नौ अक्षर, ये चार अक्षर 0001 से 9999 यादृच्छिक संख्याएँ हैं।

दसवां नंबर पैन कार्ड का आखिरी अक्षर है। कौन सा चेक अंक है, जो बाकी 9 वर्णों को लेने वाले फॉर्मूले के तहत तय होता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here