दही के इस्तेमाल से चेहरे पर बनी झुर्रियों से पाए छुटकारा

दोस्तों आजकल, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है अगर वे आपकी 20-30 की उम्र में भी दिखाई देने लगें। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, तनाव, नींद की कमी और अनुचित आहार अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, और ये सब वजह ना चाहते हुए भी आपको झुर्रियां दे जाती है।
वैसे इसके लिए कई ऐसे उपचार हैं, जो पूरी तरह से नैचुरल हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें घर पर मौजूद सामग्री के इस्तेमाल से इसका उपचार किया जा सकता है। इसलिए इसे युवा से लेकर बुजुर्ग तक इस्तेमाल कर सकते है, इसके कोई साइड-इफ़ेक्ट्स भी नहीं हैं।

झुर्रियों के लक्षण:

1. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए खट्टे दही का इस तरह करें इस्तेमाल होगा अद्भुत फायदा
2. आँखें, मुँह और गर्दन के चारों ओर महीन सी रेखाएँ बन जाना।
3. शरीर में अलग-अलग जगह स्किन का ढीला होना, ख़ास तौर पर मुँह और गर्दन पर।
4. होंठ और आँखों के पास गहरी झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।

जानिए कैसे करें प्रयोग

शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में चेहरे की स्किन बहुत ही मुलायम और पतली होती है। इसलिए, चेहरे पर झुर्रियाँ बहुत आसानी से दिखने लगती हैं। आंखों के आसपास, माथे पर और चेहरे पर हँसते वक़्त रेखाएं बनना या जिसे हम लॉफ लाइन्स भी कहते है, ये सभी लक्षण आसानी से झुर्रियों की पहचान दे देते हैं। गर्दन पर भी झुर्रियाँ देखी जाती हैं जहाँ कि स्किन उम्र के साथ झड़ने लगती है।

इसके लिए एक घरेलू उपाय है। जैतून का तेल और दही मिलाएं। धीरे-धीरे इसका मिश्रण तैयार करें ताकि तेल और दही पूरी तरह से मिक्स हो जाएँ. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर 20 मिनट बाद इसे हलके गुनगुने पानी से धुल लें. सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं और रिंकल्स फ्री त्वचा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here