कैसे इस साल नवरात्रि व्रत के दौरान स्वस्थ रहें, जानिए उपाय

 

दोस्तों आइये जानते हैं की कैसे इस बार कोरोना काल में नवरात्रि व्रत के दौरान स्वस्थ रहें 

  • आप अपने आहार में पनीर, दही, या छाछ भी शामिल कर सकते हैं जो आपको पर्याप्त प्रोटीन देता है। भूख लगने पर रास्ते में खाने के लिए कुछ नट्स जैसे बादाम, पिस्ता, और अखरोट लेकर जाएं।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें। नवरात्रि के दौरान उपवास करते समय आपको अपने शरीर के तरल पदार्थ के स्तर को ऊंचा रखने की आवश्यकता होती है। अपने साथ हमेशा पानी की बोतल रखें और उस पर पूरे दिन घूंट-घूंट करते रहें।
  • इसके अलावा, अपने आहार में फलों और सब्जियों के रस को शामिल करें और उन्हें पूरे दिन पिएं। यह आपको आपके उपवास के दौरान सक्रिय रखेगा।
  • अस्वास्थ्यकर नवरात्रि खाद्य पदार्थों से बचें। नवरात्रि के व्रत के दौरान बहुत सारे खाद्य पदार्थ जैसे आलू के चिप्स, तली हुई चाट और मिठाइयाँ लोकप्रिय होती हैं, लेकिन वे वास्तव में अस्वास्थ्यकर होते हैं।वे नमक सामग्री पर उच्च हैं और वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इसके अलावा, मिठाई के रूप में बहुत अधिक चीनी का उपभोग न करें। यहां तक ​​कि अगर आप इसमें से कुछ खाना चाहते हैं, तो भी कम मात्रा में खाएं।
  • उपवास करते समय, सुनिश्चित करें कि आप ओवरवर्क नहीं करते हैं। अगर आपको काम पर जाना है, तो बहुत तनाव न करें। जब आप काम पर हों तो लंबे समय तक भूखे न रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here