कई बड़ी बिमारियों का इलाज है मक्का, आपको भी खाना चाहिए भुट्टा

वैज्ञानिको का मानना है की मक्का में कई विटामिन पाए जाते हैं विशेषज्ञ स्वीकार करते हैं कि मक्का बहुत से विटामिनों को शामिल करता है, जो फ्रेम के लिए उपयोगी होते हैं। यह कई विटामिन जैसे कि कैरोटेनॉइड, मैग्नीशियम, लोहा, फेरुलिक एसिड, बीटा-कैरोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बायोफ्लेवोनॉइड्स, कैरोटेनॉइड्स, विटामिन और फाइबर को शामिल करता है, जो फ्रेम के सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसके अलावा बीमारियों की ओर बचाव करते हैं। बिलकुल नए अध्ययन के अनुसार इसकी बुआई और विनिर्माण में कमी आई है। लेकिन मनुष्य इसे गाँव से लेकर शहर तक बहुत मानते हैं।

औषधीय गुण- मक्के के दानों को पानी में अच्छी तरह से उबालें और पानी को साफ करके शहद या शक्कर को अच्छी तरह मिलाएं और गुर्दे की कमजोर जगह से छुटकारा पाएं। मक्के के दानों को भूनने के माध्यम से पाचन मशीन के रोग ठीक हो जाते हैं।

रोटी बनाने के लिए लोग मक्के के आटे का सबसे अच्छा उपयोग करते हैं। जबकि चीनी और घी को उसके आटे में शामिल किया जा सकता है, जिसमें साग, लड्डू, मोदक, पुडिंग और मक्के के आटे का उपयोग मैक्सिकन काठी रोल को चीला बनाने के लिए किया जा सकता है।

Garmiyon me sweet corn khane ke fayde - गर्मियों में - स्वीट कॉर्न खाने के फायदे

आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में 1970 से 1980 तक शानदार मकई का उत्पादन होता रहा है। यर 1975 में मकई को पंजाब में पांच. सात लाख हेक्टेयर में लगाया गया था। अब यह स्थान १.० ९ लाख हेक्टेयर तक नीचे आ गया है। अब आपके लिए एक महत्वपूर्ण उद्देश्य यह है कि आप अधिकारियों के मंच पर मक्का प्राप्त करने की क्षमता रखते हैं और बाज़ार को उपलब्ध कराते हैं।

पोषक तत्वों का सेवन- खनिज लवण 1.5 पीजी, फाइबर 2.7 पीजी, वसा तीन.6 पीजी, प्रोटीन 11.1 पीजी, नमी 14. नाइन पीजी, कार्बोहाइड्रेट 66.2 पीजी पावर 343 किलो कैलोरी। आयरन 2. ग्राम एम ग्राम, कैल्शियम 10 मिलीग्राम, फॉस्फोरस तीन।फोटो आठ मिलीग्राम, केरोटिन नब्बे माइक्रोग्राम, थायमिन 0.forty दो मिलीग्राम, राइबोक्लेविन 0.10 मिलीग्राम, फोलिक एसिड 20 माइक्रो ग्राम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here